चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कांकेर और जगदलपुर मेडिकल कॉलेज के स्वशासी समिति की ली बैठक

छत्तीसगढ़ राज्य

बजट, निर्माण कार्य और संसाधन जुटाने सहित स्वशासी समिति के प्रस्तावों पर हुई चर्चा

रायपुर. 14 फरवरी 2023

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में जगदलपुर और कांकेर स्थित शासकीय मेडिकल कॉलेज के स्वशासी समिति की बैठक ली। बैठक में दोनों मेडिकल कॉलेजों के स्वशासी समिति के प्रस्तावों पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान बजट प्रस्ताव, निर्माण कार्यों, चिकित्सकों और प्राध्यापकों की भर्ती, आवासीय परिसर व छात्रावास निर्माण तथा कॉलेज भवन के निर्माण सहित विभिन्न व्यवस्थाओं एवं संसाधनों पर विचार-विमर्श किया गया। चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना आर. और संचालक डॉ. विष्णु दत्त भी बैठक में शामिल हुए।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सिंहदेव ने कांकेर मेडिकल कॉलेज के डीन द्वारा प्रस्तावित विषयों पर चर्चा कर बजट के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज भवन का लोकार्पण मुख्यमंत्री के द्वारा करवाने की कार्ययोजना बनाने को कहा। बैठक में मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल के लिए चिकित्सकों की भर्ती कैम्पस सलेक्शन के माध्यम से किए जाने, दवाईयों की उपलब्धता और अन्य आवश्यक संसाधनों के संबंध में भी चर्चा की गई।

श्री सिंहदेव ने जगदलपुर मेडिकल कॉलेज के स्वशासी समिति की बैठक में नेशनल मेडिकल कमीशन के मापदंड के अनुसार लेक्चर हॉल और परीक्षा केंद्र के निर्माण के लिए एनआईटी रायपुर का सहयोग लेने को कहा। बैठक में समिति के द्वारा प्रस्तावित बैडमिंटन कोर्ट, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और संविदा पर कार्यरत शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी के संबंध में भी चर्चा की गई। श्री सिंहदेव ने कॉलेज में शिक्षकों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ड्रेनेज व्यवस्था में सुधार के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कॉलेज को मिले बजट का उपयोग वहां स्थाई संसाधनों के विकास के लिए करने को कहा। उन्होंने साथ ही अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी हेतु मशीनों की खरीदी के लिए स्वशासी मद की राशि का उपयोग करने को कहा।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री से स्वशासी समिति की सदस्य श्रीमती साधना तिवारी ने डिमरापाल स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पताल और जगदलपुर शहर के बीच परिवहन की सुविधा बढ़ाने का अनुरोध किया। श्री सिंहदेव ने इस पर जिला प्रशासन के अधिकारियों को जगदलपुर से डिमरापाल तक रूट के आधार पर बस की सुविधा के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में मरीजों के परिजनों के लिए भोजन की सुविधा हेतु स्वसहायता समूह द्वारा कैंटीन के संचालन के भी निर्देश दिए।