पल्ली-बारसूर 39 किलोमीटर सड़क बनी तो दंतेवाड़ा से नारायणपुर की घट गई 100 किलोमीटर दूरी

छत्तीसगढ़ राज्य

जिला प्रशासन की पहल पर नये रूट से बस शुरू हुयी तो यात्रियों का पैसा और समय दोनों बचा

रायपुर, 16 फरवरी 2023

बारसूर

दंतेवाड़ा के लोगों को नारायणपुर तक जाना एक बुरे सपने से कम नहीं था। सफर इतना कठिन कि यात्रा करने के पहले दस बार सोचना पड़ता था। लेकिन अब ये सफर सुहाना और आसान हो चला है। दरअसल दंतेवाड़ा जिला प्रशासन की पहल पर बैलाडीला से नारायणपुर के लिये सीधी बस सेवा शुरू हुई है। जो पहले के मुकाबले 100 किलोमीटर कम सफर करेगी साथ ही बार-बार बस बदलने का झंझट भी नहीं है।
दंतेवाड़ा जिले से नारायणपुर सफर करने वाले यात्री बहुत खुश हैं। क्योंकि अब तक दंतेवाड़ा से नारायणपुर जाने के लिये 250 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती थी। यात्रियों को यहां से बस से जगदलपुर, जगदलपुर से कोंडागांव और कोंडागांव से नारायणपुर जाना होता था। ये दूरी तय करने में करीब 7 घंटे का समय लगता था। इसके साथ बार-बार बस बदलना पैसे और समय दोनों की बर्बादी था। लेकिन अब पल्ली-बारसूर सड़क निर्माण लगभग पूरा हो गया है। दंतेवाड़ा जिले में 21 किलोमीटर सड़क बनकर तैयार है वहीं नारायणपुर जिले में कुल 18.40 किलोमीटर हिस्से में से सिर्फ 3 किलोमीटर सड़क निर्माण बचा है। इस सड़क के निर्माण से दंतेवाड़ा से नारायणपुर की दूरी बेहद कम हो गयी है।
दूरी कम हो जाने से जिला प्रशासन दंतेवाड़ा की पहल पर बैलाडीला से नारायणपुर के लिये सीधी बस सेवा शुरू की गई है। जो नये रूट से चल रही है। जिससे करीब 100 किलोमीटर का सफर कम हो गया है। यह बस बैलाडीला से दोपहर साढ़े बारह बजे से चलकर दंतेवाड़ा, गीदम, बारसूर, कड़ेनार, धौड़ाई, फरसगांव होते हुये शाम सवा पांच बजे नारायणपुर पहुंचेगी। वहीं नारायणपुर से यही बस सुबह सवा 7 बजे चलेगी और बैलाडीला दोपहर 12 बजे पहुंचेगी।
सुरक्षा कैंप और सड़कों ने आसान बनाया सफर- बस्तर में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों को बैकफुट पर ला दिया है। लगातार खुलते सुरक्षा कैंप की वजह से लोगों का जनजीवन सामान्य हो चला है इसके साथ ही प्रशासन नागरिकों तक मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने लगा है। दंतेवाड़ा जिले में विगत 4 साल में पोटाली, छिंदनार, बड़ेकरका, चिकपाल, टेटम, भोगाम, नहाड़ी, हिरौली कैंप खोले गये हैं। इन कैंपों के खुल जाने से निर्माणाधीन सड़कों का काम पूरा हो पाया है।
दंतेवाड़ा कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियों को और बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इसी कड़ी में बैलाडीला से नारायणपुर के लिए बस शुरू हुई है। अब यात्रियों को कम खर्च करना पड़ेगा, वहीं समय की भी बचत होगी, जिसका उपयोग वे अपने निजी कार्यों को पूरा करने में कर सकेंगे।