मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगरीय निकायों में विकास कार्यों के लिये एक हजार करोड़ रूपये देने की घोषणा की

छत्तीसगढ़ राज्य

रीपा की तर्ज पर सभी नगर निगम और नगर पालिकाओं में खुलेंगे अर्बन कॉटेज और सर्विस इंडस्ट्रीज पार्क – मुख्यमंत्री

रायपुर एवं भिलाई में सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर सुविधा सहित बीपीओ खोलने की घोषणा

भिलाई में 20 करोड़ की लागत से विश्वस्तरीय सेंट्रल लाइब्रेरी कम रीडिंग ज़ोन बनाया जायेगा

सुरक्षा व्यवस्था हेतु शहरों के मार्केट एरिया में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रायपुर 15 फरवरी 2023

सुरक्षा व्यवस्था हेतु शहरों के मार्केट एरिया में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
भिलाई में 20 करोड़ की लागत से विश्वस्तरीय सेंट्रल लाइब्रेरी कम रीडिंग ज़ोन बनाया जायेगा
रायपुर एवं भिलाई में सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर सुविधा सहित बीपीओ खोलने की घोषणा
रीपा की तर्ज पर सभी नगर निगम और नगर पालिकाओं में खुलेंगे अर्बन कॉटेज और सर्विस इंडस्ट्रीज पार्क - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बुधवार को राज्य के नागरिकों को एक हजार करोड़ रूपये के विकास कार्यों की महत्वपूर्ण सौगात दी । मुख्यमंत्री ने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के गौरव समागम-2023 में शामिल होते हुये कहा कि हमारी सरकार में नागरिकों को घर बैठे ही सुविधाएं मिल रहीं है । इसके साथ ही सभी नगरीय निकायों ने नागरिक सुविधाओं को बेहतर किया है । उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने राशनकार्ड बनाने में सुधार किया है । आज सभी का राशनकार्ड आसानी से बन जाता है । पहले भवन अनुज्ञा लेने में बहुत मुश्किल होती थी लेकिन अब इसका सरलीकरण किया गया है। मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत घर बैठे ही 15  प्रकार की सेवाएं मिल रही हैं । 
मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुये कहा कि युवाओं के रोजगार हेतु रायपुर एवं भिलाई में सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर सुविधा सहित बीपीओ खोले जाएंगे । छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा हेतु भिलाई में 20 करोड़ की लागत से विश्वस्तरीय सेंट्रल लाइब्रेरी कम रीडिंग ज़ोन बनाया जायेगा । मुख्यमंत्री ने रीपा की तर्ज पर सभी नगर निगम और नगर पालिकाओं में अर्बन कॉटेज और सर्विस इंडस्ट्रीज पार्क खोलने की घोषणा की । नागरिकों की स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा हो इसके लिये उन्होंने नगर निगमो में स्मार्ट हेल्थ कियोस्क बनाने की घोषणा की जिसमें बीपी, सुगर, ब्लड टेस्ट की नि:शुल्क सुविधा मिलेगी । मुख्यमंत्री ने शहरों के मार्केट एरिया में सीसीटीवी, आधुनिक शौचालय और विकास व्यवस्था की घोषणा करते हुये कहा कि जनप्रतिनिधियों की मांग पर नगरीय निकायों की चुंगी क्षतिपूर्ति राशि को 26  रुपये से बढ़ाकर 35 रुपये किया जायेगा ।

मुख्यमंत्री ने की ये अहम घोषणायें–  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी नगरीय निकायों को विकास कार्यों हेतु लगभग 1 हजार करोड़ रूपये राशि देने की घोषणा की । उन्होंने नगर निगम रायपुर को 100 करोड़, बिलासपुर नगर निगम को 50 करोड़, दुर्ग नगर निगम को 25 करोड़, भिलाई-चरौदा, अम्बिकापुर, जगदलपुर को 20-20 करोड़, रिसाली, राजनांदगांव, रायगढ़ एवं कोरबा को 15-15 करोड़, बिरगांव, धमतरी एवं चिरमिरी को 10-10 करोड़ की राशि देने की घोषणा की । इसके साथ ही सभी नगर पालिकाओं को 5-5 करोड़ और सभी नगर पंचायतों को 3-3 करोड़ रूपये देने की घोषणा की । 
मुख्यमंत्री ने रायपुर, भिलाई और बिलासपुर में शहरी महिला आजीविका केंद्र ,रायपुर शहर के जल भराव वाले क्षेत्रों में ड्रेनेज सिस्टम ,भूमि विकास नियम का सरलीकरण, अम्बिकापुर में महात्मा गांधी स्टेडियम का उन्नयन, सड़क निर्माण एवं सौंदर्यीकरण की घोषणा की  ।
गौरव समागम समारोह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि विगत 4 वर्षों में नगरीय निकाय क्षेत्र में मूलभूत सुविधा सड़क, पानी, बिजली और सफाई के क्षेत्र में बेहतर कार्य और व्यवस्था में सुधार किया गया है । निकाय क्षेत्रों में विकास के मापदंडों में नियमित सुधार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में नगरीय निकाय में सभी क्षेत्रों में बेहतर विकास कार्य हो रहा है।  कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के संसदीय सचिव श्री रेखचंद्र जैन, रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर , विशेष सचिव डॉ अय्याज तंबोली, संचालक श्री आर एक्का, सूडा के सीईओ श्री सौमिल रंजन चौबे सहित सभी निकायों के महापौर, अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे ।
उत्कृष्ट कार्य हेतु नगरीय निकायों को किया गया पुरुस्कृत– गौरव समागम समारोह में विभिन्न विभागीय योजनाओं के उत्कृष्ट क्रियान्वयन हेतु नगरीय निकायों को पुरुस्कृत किया गया। मुख्यमंत्री मितान योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नगर निगम बीरगांव को सर्वाधिक सक्रिय निकाय, नगर निगम भिलाई चरोदा को व्यापक कवरेज के लिए तथा नगर निगम अम्बिकापुर को नगरीय निकाय से संबंधित सेवाओं के क्रियान्वयन के लिए पुरुस्कृत किया गया। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नगर निगम धमतरी, नगर पालिका परिषद दल्लीराजहरा तथा नगर पंचायत आमदी को पुरस्कृत किया गया। श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना में बेहतर प्रदर्शन के लिए नगर पालिक निगम रायगढ़, नगर पालिका परिषद गरियाबंद तथा नगर पंचायत गुरुर को पुरस्कृत किया गया। अधिकतम राजस्व वसूली के लिए नगर पालिक निगम रायपुर, नगर पालिका परिषद दीपका एवं नगर पंचायत खरोरा को पुरस्कृत किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गौरव समागम समारोह अवसर पर विगत 4 वर्षो की विभागीय उपलब्धियों पर आधरित कॉफी टेबल बुकलेट का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने विभागीय उपलब्धियों पर आधारित वीडियो, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मोर प्रदर्शन मोर सम्मान मार्गदर्शिका का विमोचन, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत एस्पिरेशनल टॉयलेट डिजाइन हेतु मार्गदर्शिका का विमोचन तथा भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत खुशियों का आशियाना थीम पर आयोजित प्रतियोगिता में चयनित हितग्राहियों को पुरुस्कार वितरण किये।