सरकार का तोहफा: 500 में मिलेगा गैस सिलिंडर, महिलाओं को मिलेगी सिलाई मशीन, जाने और क्या-क्या मिला इस बजट में…

अन्य देश-विदेश

महिलाओं के लिए गई अनेक योजनओं की घोषणा…

केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी राज्य के विभिन्न वर्गों के लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्‌देश्य से समय-समय पर नई योजनाओं की घोषणा करती रहती हैं। केंद्र के बजट कि घोषणा होते ही राज्यों के बजट कि घोषणा कर रहे है हाल ही में राजस्थान की गहलोत सरकार ने अपने बजट-2023 में महिलाओं को सिलाई मशीन देने की घोषणा की है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए 5000 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की महिलाओं को दिया जाएगा। बता दें कि समाज कल्याण विभाग की ओर से महिलाओं को स्वरोजगार के लिए कई प्रकार से सहायता दी जा रही है।

सिलाई मशीन योजना- 2023

राजस्थान के राज्य बजट-2023 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही हैं। जिसके लिए महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए 5000 रुपए दिए जाएंगे।

महिलाओं को अब राजस्थान रोडवेज कि बसों के किराये में मिलेगी छुट-

राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य की महिलाओं को राजस्थान रोडवेज की बसों में चलने के लिए अब आधी रकम चुकानी पड़ेगी क्युकी सरकार किराये में 50 प्रतिशत की छूट दिए जाने का ऐलान किया है। इससे राज्य की लाखों महिलाओं को लाभ मिलेगा। बता दें कि राज्य सरकार की ओर से हर साल रक्षा बंधन और महिला दिवस पर महिलाओं को रोडवेज में फ्री यात्रा की सुविधा दी जाती है।

उज्जवला योजना वालों सिलिंडर के अब देना होगा मात्र 500 रुपये-

मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट में 500 रुपए में रसाई गैस सिलेंडर दिए जाने की घोषणा की है। इसका लाभ राज्य के उन 76 लाख परिवारों को दिया जाएगा।

खाद्य सुरक्षा परिवारों को मिलेगा अन्नपूर्ण फ़ूड पैकेट मुफ्त-

खाद्य सुरक्षा परिवारों को नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड के पैकेट दिए जाने की भी घोषणा बजट में की गई है। इसमें दाल, चीनी सहित अन्य राशन साम्रगी दी जाएगी। इस योजना पर सरकार 3000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस योजना का लाभ राज्य के करीब एक करोड़ खाद्य सुरक्षा परिवारों को मिल सकेगा। इस योजना के तहत दिए जाने वाले पैकेट में एक किलो दाल, एक किलो चीनी, एक लीटर खाद्य तेल, नमक और मसाले भी दिए जाएंगे।

राजस्थान सिलाई मशीन योजना के लिए निम्न पात्रता-

सिलाई मशीन योजना के तहत सरकार की ओर से अनुदान का लाभ केवल राज्य की महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए दूसरे राज्य की महिलाएं पात्र नहीं होंगी। 

  • इस योजना का लाभ 20 से 40 वर्ष की महिलाओं को दिया जाएगा। 
  • इस योजना में गरीब व जरूतमंद और आर्थिक दृष्टि से कमजोर महिलाओं को दिया जाएगा। 
  • इस योजना में विधवा और विकलांग महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। 

इस योजना का लाभ उन परिवार की महिलाओं को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 120000 रुपए से अधिक न हो।