नवम्बर माह में फैमिली टूर की कर रहें है प्लानिंग तो, देखें घूमने की जगहों की लिस्ट

देश-विदेश

इस महीने में दिवाली, गोवर्धन और भाई दूज की छुट्टी मिलेगी। इसी के साथ 27 नवंबर, सोमवार को गुरु नानक जयंती है। ऐसे में इस दिन भी लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है। इस दौरान आप घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। यहां जानिए घूमने के लिए बेस्ट प्लेस

डलहौजी

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा हिल स्टेशन है। ये जगह पांच हिल स्टेशनों को कवर करती है और सर्दियों की शुरुआत में ये जगह घूमने के लिए अच्छी है।

यहां घूमने की जगह- चमेरा झील, गांधी चौक, सच पास, पंजपुल्ला, सतधारा झरना, डाइकुंड पीक।

कच्छ

कच्छ गुजरात का रेगिस्तान है। नवंबर के महीने में ये जगह घूमने के लिए सबसे अच्छी है। इस महीने में यहां रण उत्सव का मजा ले सकते हैं। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, साहसिक एक्टिविटीज होती हैं।

यहां घूमने की जगह- कच्छ का रण, प्राग महल, जंगली गधा अभयारण्य, मांडवी बीच, श्री स्वामीनारायण मंदिर, आइना महल।

लक्षद्वीप

लक्षद्वीप भारत का एक बेहद सुंदर पर्यटन स्थल है। लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश होने के साथ-साथ एक आकर्षित पर्यटक स्थल है, जहां फैमिली ट्रिप और हनीमून के लिए लोग जाना पसंद करते हैं।

यहां घूमने की जगह- मिनिकॉय द्वीप, अगत्ती द्वीप, कावारत्ती द्वीप, कल्पेनी द्वीप, बंगाराम द्वीप, समुद्री संग्रहालय, कदमत।

अलेप्पी

अलेप्पी एक बैकवाटर डेस्टिनेशन है जहां आप हाउसबोट में रहने का मजा ले सकते हैं। यहां आप मछली पकड़ना और अन्य चीजों का मजा ले सकते हैं। नवंबर के महीने में अपने परिवार के साथ इस जगह पर जा सकते हैं।

यहां घूमने की जगह- अल्लेप्पी बीच, वेम्बनाड झील, पथिरामनल द्वीप, 17वीं सदी का पुर्तगाली लाइटहाउस, मरारी बीच।

गोकर्ण

गोकर्ण धार्मिक स्थल और बीच डेस्टिनेशन है। नवंबर के महीने में आप यहां जा सकते हैं और सूर्यास्त के खूबसूरत नजारे को एंजॉय कर सकते हैं। गोकर्ण के करीब कई ट्रैकिंग ट्रेल्स हैं, और नवंबर ट्रैकिंग और कैंपिंग का मजा लेने के लिए सबसे अच्छा समय है।

यहां घूमने की जगह- अघनाशिनी नदी, ओम बीच, हाफ मून, महाबलेश्वर मंदिर, याना।