’छत्तीसगढ़ – विजन 2047’ पर शुक्रवार को कॉन्फ्रेंस का आयोजन : आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओ.पी. चौधरी करेंगे उद्घाटन

छत्तीसगढ़ राज्य

पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास हेतु 25 वर्षों के रोडमेप पर चर्चा
रायपुर, 14 मार्च 2024

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास की परिकल्पना को सार्थक करने के लिये ’छत्तीसगढ़ विजन 2047’ पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन 15 मार्च, 2024 एक निजी होटल में 11.30 बजे से किया जाएगा। इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन वित्त, वाणिज्यकर, आवास एवं पर्यावरण, योजना एवं सांख्यिकी विभाग के मंत्री श्री ओ.पी. चौधरी छत्तीसगढ़ शासन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य सचिव, छत्तीसगढ़ शासन, श्री अभिताभ जैन करेंगे।
आजादी के अमृतकाल में विकसित भारत कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ – विजन 2047 पर आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश के इंटीग्रेटेड स्टील एवं स्पंज आयरन प्लांट, कोल वॉशरी, ताप विद्युत संयंत्र, कोल माईंस, आयरन ओर माईंस, बड़े हॉस्पिटल, स्पंज आयरन एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसी प्रकार रोलिंग मिल एसोसिएशन, मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन, माईनर मिनरल एसोसिएशन, संयुक्त अपशिष्ट अपवहन सुविधा के राज्य प्रमुख शामिल होंगे। इस कॉन्फ्रेंस में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग एवं भिलाई नगर पालिक निगम के आयुक्तगण भी उपस्थित रहेंगे।
छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल के सदस्य सचिव, श्री पी. अरूण प्रसाद ने जानकारी दी है कि इस कॉन्फ्रेंस में आजादी के 100वें वर्ष यानि 2047 तक भारत के साथ छत्तीसगढ़ को एक विकसित राज्य बनाने हेतु आर्थिक विकास के साथ-साथ पर्यावरणीय स्थिरता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जायेगी। छत्तीसगढ़ – विजन 2047 अगले 25 वर्षों के लिये पर्यावरण संरक्षण पर रोड मैप के रूप में कार्ययोजना तैयार किये जाने पर विचारों और सुझाओं को साझा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।