अमेरिका ने पक्की कर ली थी जीत, फिर कैसे उलटफेर से बचा साउथ अफ्रीका?

खेल

पहली बार में ही बड़ा उलटफेर कर चुका अमेरिका (America) आज फिर उलटफेर करने की तैयारी में था। अमेरिका ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ लगभग जीत पक्की कर ली थी। फिर साउथ अफ्रीका मेजबान अमेरिका के खिलाफ उलटफेर से कैसे बचा, इसकी दिलचस्प स्टोरी आपको भी बताते हैं।

अमेरिका (USA) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच आज बुधवार 19 जून को एंटीगुआ में T20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 का पहला मैच खेला गया, जो बेहद रोमांचक रहा। अमेरिका (USA) ने एक बार फिर क्रिकेट पंडितों की भविष्यवाणी को फेल किया।जो कह रहे थे कि ये मैच एकतरफा होगा, अमेरिकी खिलाड़ियों ने उन्हें दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया। इतना ही नहीं हाईस्कोरिंग मैच होने के बावजूद अमेरिका ने इस मैच में लगभग जीत पक्की कर ली थी, लेकिन अंत में साउथ अफ्रीका ने मैच जीतकर खुद को बड़े उलटफेर का शिकार होने से बचा लिया, लेकिन ऐसा कैसे हुआ, आइए ये बताते हैं।

अमेरिकी गेंदबाजों ने आज बहुत रन दिए और साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 194 रन बना डाले। 195 रन के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी अमेरिकी टीम को शुरुआत अच्छी नहीं मिली। आरोन जोन्स और नीतीश कुमार जैसे स्टार बल्लेबाज आउट होने के बाद एंड्रीज गूस और हरमीत सिंह ने मोर्चा संभाला और अमेरिका को न केवल मैच में वापसी कराई, बल्कि लगभग जीत भी पक्की कर दी। दरअसल अमेरिका को आखिरी 18 गेंदों पर जीत के लिए 50 रन चाहिए थे और गूस और हरमीत ने 18वें ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 3 छक्कों के दम पर 22 रन बटोर लिए और इस तरह 12 गेंदों पर 28 रन रह गए।

तब साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मारक्रम ने उलटफेर के डर से ब्रह्मास्त्र निकाल। जी हां उन्होंने अपने सबसे काबिल गेंदबाज कैगिसो रबाडा को गेंद सौंपी और रबाडा ने अमेरिका के लिए सब कबाड़ा कर दिया। रबाडा ने पहली ही गेंद पर हरमीत को आउट किया, जो तूफानी बल्लेबाजी कर रहे थे और अगली दो गेंदें डॉट डाली। इसके बाद दो सिंगल और पूरे ओवर में सिर्फ 2 रन ही दिए। यहां से मैच पूरा साउथ अफ्रीका की ओर पलट गया। अमेरिका को आखिरी ओवर में यानि 6 गेंदों पर 26 रन चाहिए थे, लेकिन अमेरिका 7 रन ही बना सका और 18 रन से मैच हार गया।