भारत की महिलाओं ने लहराया परचम, 4 रन से दर्ज की रोमांचक जीत

खेल

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 4 रन से हरा दिया है. इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए स्कोरबोर्ड पर 325 रन लगाए थे.

स्मृति मंधाना ने सीरीज में लगातार दूसरे मैच में शतक लगाया, जिन्होंने 120 गेंद में 136 रन की शानदार पारी खेली. दूसरी ओर हरमनप्रीत कौर ने भी 88 गेंद में 103 रन बनाकर अपने वनडे करियर का छठा शतक लगाया. वहीं जब दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य का पीछा करने उतरा तो टीम के लिए शुरुआत काफी खराब रही. मगर कप्तान लौरा वुल्वार्ट और मारिज़ेन कैप की 184 रन की पार्टनरशिप ने भारतीय खेमे की धड़कने बढ़ा दी थीं. मगर अंतिम 5 ओवरों में भारत की बढ़िया गेंदबाजी ने टीम को जीत दिलाई.

दक्षिण अफ्रीकी टीम के सामने 326 रन का विशाल लक्ष्य था, जिसका पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 14 के स्कोर पर ही पहला विकेट गंवा दिया. अरुंधती रॉय ने पहला और उनके कुछ ही देर बाद दीप्ति शर्मा ने अफ्रीकी टीम को दूसरा झटका दिया. दक्षिण अफ्रीका ने 54 रन के स्कोर पर 2 विकेट गंवा दिए थे. इस बीच मैच की शतकवीर स्मृति मंधाना ने भी गेंदबाजी की, जिन्होंने अपनी दूसरी ही गेंद पर अपने करियर का पहला विकेट झटका. टीम 67 रन के भीतर 3 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन यहां से कप्तान लौरा वुल्वर्ट और मारिज़ेन कैप के बीच 181 रन की बहतरीन साझेदारी हुई. 43वें ओवर में कैप 94 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हो गईं, जिन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 3 छक्के लगाए. आखिरी 5 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 54 रन की जरूरत थी. अगले 3 ओवरों में 31 रन आ गए थे, जिससे भारत हार के करीब जाता दिख रहा था. आलम यह था कि आखिरी 2 ओवरों में अफ्रीका को जीत के लिए 23 रन और आखिरी ओवर में 11 रन बनाने थे. मगर आखिरी ओवर में 2 विकेट गिरने से पूरा मैच ही पलट गया और भारत ने 4 रन से रोमांचक जीत दर्ज की.