डिजिटल पेमेंट के मामले मे नंबर वन बना भारत कई देशों को पछाड़ा

अन्य

किसी भी देश के विकास में टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा योगदान होता है। भारत टेक्नोलॉजी का उपयगोग करके तेजी से आगे बढ़ रहा है। डिजिटलाइजेशन ने भारत को कई मामलों में कई बड़े देशों से आग पहुंचा दिया है।
अब डिजिटल पेमेंट के मामले में भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत अब ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के मामले में पांच देशों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया है।

MyGovIndia की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में साल 2022 में 89.5 मिलियन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किए गए। अब भारत डिजिटल पेमेंट के मामले में टॉप पर है। आंकड़ों में 91 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जो 2021 की तुलना में कई गुना अधिक है। MyGovIndia की तरफ से कहा गया कि भारत ने डिजिटल पेमेंट में पूरी दुनिया में अपना वर्चस्व कायम कर रखा है।
आकड़े रिलीज करने के बाद MyGovIndia ने कहा कि हम तेजी से कैशलेस अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ रहे हैं। इससे पहले इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि भारत अब भारत डिजिटल पेमेंट के मामले में नंबर एक है। अब भारत उन देशों की लिस्ट में शामिल है जहां पर मोबाइल डेटा सबसे ज्यादा सस्ता है।

इन देशों को भारत ने पीछे किया
डिजिटल पेमेंट में भारत ने कई मजबूत देशों को पीछे छोड़ दिया है। आंकड़ों के मुताबिक भारत ने ब्राजील, चीन, थाईलैंड, साउथ कोरिया को पीछे छोड़ दिया है। डिजिटल पेमेंट को लेकर सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 2022 में ऑनलाइन पेमेंट में बेंगलुरु पहले नंबर पर रहा, दिल्ली दूसरे नंबर और माया नगर मुंबई तीसरी नंबर पर है। इन तीनों शहरों में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट हुए।