राहुल गांधी का जन्मदिन आज: जानिए जिंदगी से जुड़ी 10 खास बातें

देश-विदेश राजनीति

नई दिल्ली। आज राहुल गांधी का जन्मदिन है. आज वह 54 साल के हो गए हैं. उनके जन्मदिन को मनाने के लिए कांग्रेसियों ने काफी तैयारियां की हैं. इस बार उनका यह बर्थडे बेहद खास है. यूपी में कांग्रेस की वापसी, राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया गठबंधन को मजबूती समेत कई ऐसी उपलब्धियां हैं जिन्होंने राहुल गांधी को जन्मदिन खास अंदाज में मनाने की वजह दी है. चलिए जानते हैं राहुल गांधी के जीवन से जुड़ी दस खास बातें.

राहुल गांधी का जन्मदिन 19 जून 1970 को दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में हुआ था. उनके जन्म के दौरान पिता राजीव गांधी भी मौजूद थे. 2019 में केरल की रिटायर्ड नर्स राजम्मा वावाथिल ने पीटीआई को दिए गए एक इंटरव्यू में दावा किया था कि राहुल गांधी का जन्म होने पर उन्होंने ही सबसे पहले गोद में उठाया था. उनका जन्म भारत में ही हुआ है. उन्हें विदेशी नहीं कहना चाहिए.

राहुल गांधी प्रियंका गांधी वाड्रा से दो साल बड़े हैं. प्रियंका गांधी 52 साल की है जबकि राहुल गांधी 54 साल की आयु पूरी कर चुके हैं.

54 साल की आयु में भी राहुल गांधी ने अभी तक शादी नहीं की है. उनकी शादी को लेकर लालू यादव भी चुटकी ले चुके हैं. एक बैठक में उन्होंने राहुल गांधी से खुले मंच पर कहा था कि शादी कीजिए, हमें आपकी बारात में चलना है. इसका जवाब राहुल गांधी ने मुस्कुरा कर टाल दिया था. वहीं, कुछ समय पूर्व सोनिया गांधी से मिली महिलाओं ने भी राहुल गांधी की शादी कराने की बात कही थी. इस पर सोनिया गांधी ने बहू तलाशने के लिए कहा था.

1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राहुल गांधी घर पर ही पढ़े. इसके बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और दिल्ली के सेंट स्टीफ़न कॉलेज में उन्होंने शिक्षा ली. 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद वह फ्लोरिडा चले गए वहां उन्होंने पढ़ाई की. इसके बाद 1994 में

राहुल गांधी का राजनीतिक सफर 2003 से शुरू हुआ जब वह अचानक कांग्रेस के कार्यक्रमों में नजर आने लगे. 2017 में सोनिया गांधी ने जब कांग्रेस अध्यक्ष पद का छोड़ा. तब राहुल गांधी ने पार्टी की कमान संभाली. हालांकि उस दौरान मोदी लहर के चलते पार्टी को कई राज्यों में बुरी हार का सामना करना पड़ा. 2019 में भी पार्टी की हालत और खराब हो गई, इस दौरान भी राहुल ने धैर्य नहीं छोड़ा और पार्टी को बढ़ाने का प्रयास करते रहे. इस दौरान उन्होंने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा तक दे दिया.

2023 में मोदी उपनाम पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में उन्हें दो साल की सजा सुनाई गई जिसके कारण उन्हें अपनी सांसदी तक गंवानी पड़ी. इसके बावजूद उन्होंने धैर्य नहीं खोया.

2023 में राहुल गांधी ने साउथ से भारत जोड़ों यात्रा की शुरुआत की. ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है’ जैसे उनके बयान ने लोगों के दिलों में काफी जगह बनाई. उनकी भारत जोड़ों यात्रा भारत के ज्यादातर राज्यों को कवर कर चुकी है. ये बीते दो दशकों में किसी भी भारतीय नेता द्वारा की गई सबसे बड़ी पदयात्रा है.

राहुल गांधी भारत जोड़ों यात्रा के दौरान अपनी सफेद टीशर्ट को लेकर काफी चर्चा में रहे. बेदह सर्दी के मौसम में भी उन्हें सफेद टीशर्ट में देखकर लोग हैरत में पड़ गए. उनकी उस सफेद टीशर्ट को लेकर लोग आज भी बेहद अंचभित हैं. हालांकि राहुल गांधी अब उस टीशर्ट में कम ही नजर आते हैं.

राहुल गांधी ने अरावली की पहाड़ियों पर निशानेबाजी सीखी है. इसके अलावा उन्हें जहाज उड़ाने का भी शौक भी है.वह हवाई जहाज उड़ाना सीख चुके हैं. इसके अलावा रोज वह जॉगिंग भी करते हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी ने अखिलेश यादव के साथ मिलकर बेहद सधे अंदाज में प्रचार किया. उनकी सादगी और आम लोगों से मेलजोल लोगों को काफी भाया. शायद यही वजह रही की यूपी में कांग्रेस अमेठी और रायबरेली की सीटें जीतने के साथ ही 6 सांसदों के साथ कमबैक करने में कामयाब रही.