Sarguja News: आईजी सरगुजा रेंज ने  Google (गूगल ) को नोटिस जारी करने दिए निर्देश…

छत्तीसगढ़ राज्य

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग द्वारा Google ( गूगल) के जरिए वर्तमान समय में नई तकनीकी के ठगी-धोखाधड़ी एवं सायबर के जरिए हो रहें अपराधों को संज्ञान में लेते हुए Google (गूगल) को नोटिस जारी करने हेतु निर्देश दिये…

Sarguja News: The Google (दी गूगल) सर्च इंजन के जरिए बहुत से लोगों को ठगा जाता है। जब भी किसी को किसी कंपनी या वित्तीय संस्थान या किसी संगठन का कस्टमर केयर नंबर खोजने की आवश्यकता होती है, तो वह गूगल पर उसका नाम टाईप करता है। सर्च रिजल्ट उस संगठन का संपर्क नंबर दिखाता है जिसे उस व्यक्ति द्वारा सही मान लिया जाता है।

जब वह उस नंबर पर कॉल करता है, तो कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति उससे व्यक्तिगत विवरण या ओटीपी साझा करने या मोबाइल पर कुछ एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए कहता है। कॉल करने वाले को लगता है कि वह संगठन के प्रतिनिधि के साथ जानकारी साझा कर रहा है, जबकि वास्तव में वह एक फ्रॉड से बात कर रहा होता है जो कॉल करने वाले का फोन हैक कर उसकी मेहनत की कमाई हड़प लेता है। भारत में कई लोगों के साथ ऐसा हुआ है।

Google (गूगल) इस तरह के फ्रॉड में अपनी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता और पुलिस के कहने पर उस सर्च रिजल्ट को ब्लॉक कर देता है, तब तक जालसाज कई व्यक्तियों को ठग चुका होता है। इसलिए गूगल को अपने सर्च एल्गोरिथम को संशोधित करना चाहिए ताकि खोज परिणामों की प्रामाणिकता बनी रहे, और लोगों की गाढ़ी कमाई के साथ धोखा न हो।

Google (गूगल) के जरिए हो रहे ठगी के शिकार एवं सायबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग ने गूगल को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। और साथ ही रेंज आईजी द्वारा आम जनता से अपील की गई है कि कृपया इस प्रकार की साइबर धोखाधड़ी से सावधान रहें और किसी भी संगठन का संपर्क नंबर या ईमेल आईडी प्राप्त करने के लिए गूगल परिणामों पर विश्वास न करें।